सरबत सेहत बीमा योजना: ऑनलाइन पंजीकरण, लाभार्थी

सरबत सेहत बीमा योजना फॉर्म पीडीएफ | सरबत सेहत बीमा योजना ऑनलाइन पंजीकरण | सरबत सेहत बीमा योजना पंजाब अस्पताल सूची

पंजाब राज्य के सभी निवासियों के लिए अस्पताल की सुविधाओं में सुधार करने के लिए, पंजाब सरकार के संबंधित अधिकारियों ने सरबत सेहत बीमा योजना शुरू की है। आज के इस लेख में, हम सरबत सेहत बीमा योजना के महत्वपूर्ण पहलुओं को साझा करेंगे। इस लेख में, हम एक चरण-दर-चरण प्रक्रिया साझा करेंगे जिसके माध्यम से आप सरबत सेहत बीमा योजना में अपना ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। हम चरण दर चरण प्रक्रिया भी साझा करेंगे जिसके माध्यम से आप लाभार्थी और योजना में उपलब्ध अस्पताल सूची की जांच कर सकते हैं।

पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना

Table of Contents

इस योजना की घोषणा पंजाब के मुख्यमंत्री ने की थी। योजना के कार्यान्वयन के माध्यम से मुख्य उद्देश्य पंजाब राज्य के सभी निवासियों को कैशलेस उपचार प्रदान करना है। राज्य के गरीब लोगों को कैशलेस उपचार प्रदान किया जाएगा ताकि वे अपने चेकअप के लिए अस्पताल जा सकें और बिना किसी वित्तीय चिंता के सर्जरी भी करा सकें। साथ ही, योजना के तहत वार्षिक प्रोत्साहन प्रदान किया जाता है।

सरबत सेहत बीमा योजना 8 मोबाइल टीमें ई-कार्ड बनाने के लिए

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि सरबत सेहत बीमा योजना के तहत लाभार्थी 200 सरकारी और 767 निजी अस्पतालों में सालाना 500000 रुपये तक मुफ्त इलाज करा सकते हैं। उपायुक्त संदीप हंस द्वारा 6 फरवरी 2021 को नागरिक आपूर्ति विभाग, श्रम विभाग, पंजाब मंडी बोर्ड आबकारी विभाग और कराधान विभाग के अधिकारियों के साथ एक बैठक आयोजित की गई थी। इस बैठक में उन्होंने ई-कार्ड पर चर्चा की है। अब सभी पात्र लाभार्थियों के ई-कार्ड बनेंगे।

  • इस बैठक में यह भी निर्णय लिया गया है कि सरबत सेहत बीमा योजना का लाभ ब्लू कार्डधारकों, जे फार्म, छोटे व्यापारियों और पत्रकारों को दिया जाएगा।
  • इस योजना को लागू करने के लिए 8 मोबाइल टीमें श्रम विभाग, नागरिक आपूर्ति विभाग, पंजाब मंडी बोर्ड आबकारी विभाग और कराधान विभाग के सहयोग से सभी लाभार्थियों के ईकार्ड बनाएगी।
  • बैठक में उप चिकित्सा आयुक्त, श्रम निरीक्षक, फार्मेसी अधिकारी आदि कई अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

सरबत सेहत योजना का विवरण

NameSarbat Sehat Bima Yojana
Launched by  Chief Minister of Punjab
BeneficiariesResidents Of Punjab
ObjectiveProviding health benefits
Official website          https://www.shapunjab.in/home

15 लाख और परिवारों को शामिल किया गया

17 सितंबर 2021 को पंजाब की कैबिनेट ने सरबत सेहत बीमा योजना के तहत 15 लाख और परिवारों के लिए मुफ्त बीमा कवर को मंजूरी दी। इन परिवारों को पहले इस योजना के तहत कवर नहीं किया गया था। यह फैसला मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने एक वर्चुअल मीटिंग के दौरान लिया जिसमें राज्य का स्वास्थ्य विभाग सह-साझाकरण आधार पर इन परिवारों को योजना के तहत लाने का सुझाव दे रहा था। सह-साझाकरण के आधार पर, परिवारों को खर्च का कुछ हिस्सा देना पड़ता है, लेकिन पंजाब सरकार ने परिवारों को पूरी तरह से मुफ्त में कवर करने का फैसला किया है। अब राज्य सरकार 55 लाख परिवारों को कवर करने के लिए 593 करोड़ रुपये की कुल वार्षिक लागत वहन करेगी ताकि पैनल में शामिल सार्वजनिक और निजी अस्पतालों में माध्यमिक और तृतीयक देखभाल के लिए प्रति परिवार 5 लाख रुपये का बीमा कवर प्रदान किया जा सके।

चिकित्सा उपचार के लिए 913 करोड़ रुपये का भुगतान

सरकार ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग से पात्र परिवारों के नामांकन की प्रक्रिया तैयार करने को कहा है. लगभग 39.38 लाख परिवार जिनमें 2011 की सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना के अनुसार चिन्हित 14.64 लाख परिवार, 16.15 लाख स्मार्ट राशन कार्डधारक परिवार, 5.07 लाख किसान, 3.12 लाख निर्माण श्रमिक, 4481 मान्यता प्राप्त पत्रकार और 33096 छोटे व्यापारी और उनके परिवार शामिल हैं। पिछले दो वर्षों में, सरकार ने लाभार्थियों के कैशलेस चिकित्सा उपचार के लिए 913 करोड़ रुपये का भुगतान किया है।

पैनल में शामिल निजी अस्पतालों के लिए उपचार दरों में वृद्धि

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि पंजाब के निवासियों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने के लिए सरबत सेहत बीमा योजना शुरू की गई है। 25 मई 2021 को पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिंधु ने घोषणा की है कि सरबत सेहत बीमा योजना के सभी लाभार्थियों को सभी सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में कोविड -19 का मुफ्त इलाज मिलेगा। पहले इस योजना के तहत सूचीबद्ध निजी अस्पताल में इलाज की दरें 1800 रुपये से 4500 रुपये तक थी। ये दरें केंद्र सरकार ने तय की थीं लेकिन अब पंजाब सरकार ने कोविड-19 के इलाज के लिए इन दरों में बढ़ोतरी की है। नई दरें 8000 रुपये से लेकर 18000 रुपये प्रति दिन तक हैं।

लाभार्थियों को मुफ्त कोविड –19 उपचार प्राप्त करने के लिए

इसके अलावा राज्य सरकार उपचार लागत में अंतर का निर्धारण करेगी जो बीमा कंपनी द्वारा इलाज के लिए भुगतान की जाने वाली लागत को कैप शुल्क से घटाकर प्राप्त किया जाएगा (कैप दरों में बेड, पीपीई किट, दवा, जांच, उपभोग्य वस्तुएं शामिल हैं) , नर्सिंग देखभाल, निगरानी, ​​डॉक्टर की फीस, ऑक्सीजन, आदि)। इस योजना के लाभार्थियों को कोविड-19 के इलाज के लिए सार्वजनिक अस्पतालों से रेफरल फॉर्म लेने की आवश्यकता नहीं है। वे सीधे तौर पर सूचीबद्ध निजी अस्पताल में कोविड-19 के इलाज के लिए जा सकते हैं। अब सरबत सेहत बीमा योजना के सभी लाभार्थियों को कोविड-19 का मुफ्त इलाज मिलेगा।

Also Read – Manav Kalyan Yojana Online Form 2022 Gujarat | Manav Kalyan Yojana online form

12702 मरीजों को मिला सरबत सेहत बीमा योजना का लाभ

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि सरबत सेहत बीमा योजना के तहत पंजाब सरकार द्वारा लाभार्थियों को 5 लाख रुपये का कैशलेस इलाज मुहैया कराया जा रहा है। इस योजना के तहत तरनतारन जिले में डीसी कुलवंत सिंह द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 235346 ई-कार्ड बनाए गए हैं. इस योजना के तहत जिले के लगभग 12702 रोगियों को कैशलेस उपचार की सुविधा प्रदान की जाती है। सरबत सेहत बीमा योजना में कैंसर, न्यूरोसर्जरी आदि गंभीर बीमारियों के इलाज को भी शामिल किया गया है।

  • अब इस योजना में एमआरआई, सीटी स्कैन आदि जैसी सुविधाएं भी शामिल हैं। इस योजना में जिले के करीब 12 सरकारी अस्पताल शामिल हैं जिनमें सिविल अस्पताल तरनतारन, पट्टी, खडूर साहिब, सरहली, कासेल, कैरों, झब्बल, घड़ियाला, खेम करन, मियांविंड, नौशेरा पन्नू, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सुरसिंह शामिल हैं. इस योजना में जिले के लगभग 10 निजी अस्पताल भी शामिल हैं जिनमें खारा अस्पताल वाल्टोहा, संधू सर्जिकल अस्पताल पट्टी, सरताज अस्पताल हरिके, राणा अस्पताल खलदा, विजय धवन अस्पताल भिखीविंड, संधू अस्पताल अस्पताल भीखीविंड, सिमरन अस्पताल भिखीविंड, आनंद अस्पताल भिखीविंड, बाबा बिधि चंद अस्पताल पट्टी, दुख निवारण अस्पताल गोइंदवाल साहिब।
  • सभी लाभार्थी जो अपना ई-कार्ड बनवाना चाहते हैं वे मार्केट कमेटी तरनतारन, झब्बल, नौशेरा पन्नू, पट्टी, भीखीविंड, हरीके पोर्ट, खदुर साहिब, खेमकरण से संपर्क कर सकते हैं. लाभार्थी ई-कार्ड बनाने के लिए परामर्शदाताओं, सरपंच, आशा कार्यकर्ता या आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से भी संपर्क कर सकते हैं।

लाभार्थियों को छह महीने में नामांकन करने के लिए

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि सरबत सेहत बीमा योजना के तहत सभी लाभार्थियों को 500000 रुपये का स्वास्थ्य बीमा दिया जाता है। पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिंधु ने अधिकारियों को 6 महीने की अवधि के भीतर सरबत सेहत बीमा योजना के सभी लाभार्थियों को नामांकित करने का निर्देश दिया है। ताकि सभी पात्र लाभार्थी सरबत सेहत बीमा योजना का लाभ उठा सकें। इस योजना के तहत सरकार द्वारा ई-कार्ड जनरेट करने की प्रक्रिया में तेजी लाई गई है। अब तक लगभग 46 लाख ई-कार्ड जारी किए जा चुके हैं

  • सरकार सभी जिलों में ग्राम स्तर पर शिविर लगाकर ई-कार्ड बनाने की प्रक्रिया को तेज करने के लिए तैयार है।
  • इन शिविरों की व्यवस्था संबंधित विभागों द्वारा की जाएगी और सभी पात्र परिवारों को ई-कार्ड बनाकर उपलब्ध कराए जाएंगे।
  • ई-कार्ड बनाने के लिए विशेष केंद्र स्थापित किए जाएंगे ताकि सरबत सेहत बीमा योजना के सभी लाभार्थियों को 6 महीने के भीतर कवर किया जा सके।
  • पंजाब मंडी बोर्ड ने इस योजना के तहत सभी किसानों को पंजीकृत करने के लिए मंडी समिति में शिविर आयोजित करने के भी निर्देश दिए हैं।
  • आबकारी एवं कराधान विभाग को इस योजना के अंतर्गत आने वाले छोटे व्यापारियों के लिए जागरूकता अभियान चलाने का भी निर्देश दिया गया है।

COVID-19 बीमा

पंजाब में, COVID-19 संकट के दौरान अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों के लिए बीमा से संबंधित एक घोषणा की गई है। इसमें सफाई कर्मचारी, सफाई कर्मचारी, वार्ड बॉय, डॉक्टर, विशेषज्ञ आशा कार्यकर्ता, पैरामेडिक्स, तकनीशियन, नर्स और अन्य स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता शामिल हैं। मुआवजे की राशि रू. दुर्घटना की स्थिति में लाभार्थी को 50 लाख दिए जाएंगे। यह योजना 30 अप्रैल 2020 के बाद लागू हुई और 90 दिनों की अवधि के लिए लागू हुई।

लाभार्थी सांख्यिकी

श्रेणी = सांख्यिकी

एसईसीसी = 14.86 लाख

एनएफएसए राशन कार्ड = 20.43 लाख

निर्माण श्रमिक = 2.38 लाख

छोटे व्यापारी = 0.46 लाख

जे-फॉर्म धारक किसान = 4.94 लाख

छोटे और सीमांत किसान = 2.76 लाख

मान्यता प्राप्त और येलो कार्ड पत्रकार = 4700

कुल परिवार = 61 लाख

सरबत सेहत बीमा योजना फरवरी अपडेट

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि सरकार द्वारा सरबत सेहत बीमा योजना के तहत कार्यान्वयन प्रक्रिया उपलब्ध कराई गई है। पंजाब के स्वास्थ्य सचिव हुसैन लाल ने फरीदकोट जिले के अधिकारियों के साथ वर्चुअल मीटिंग की. इस बैठक में सरबत सेहत बीमा योजना लागू करने की प्रक्रिया पर चर्चा की गई। अधिकारियों को इस योजना के लाभों के बारे में लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए गए हैं। राज्य के सभी जिलों के उपायुक्तों के साथ विशेष सचिव सह सीईओ स्वास्थ्य अमित कुमार ने भी इस योजना की समीक्षा की. उन्होंने निर्देश दिए हैं कि सरबत सेहत बीमा योजना के तहत सभी लक्ष्यों को समय पर पूरा किया जाए ताकि लाभार्थी अधिक से अधिक लाभ उठा सकें.

Also Read – Pradhan Mantri Ramban Suraksha Yojana 2022: Online Application | Application Form (True/False)

सरबत सेहत बीमा योजना कार्ड

वे सभी निवासी जिनके पास स्मार्ट राशन कार्ड है, श्रमिक पंजीकृत हैं और श्रम विभाग, किसान मान्यता प्राप्त और पीले कार्ड धारक पत्रकार, आबकारी और कर विभाग में पंजीकृत छोटे व्यापारी आदि को सेहत सरबत बीमा योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। उन्हें 5 लाख रुपये तक का कैशलेस इलाज मिलेगा। लाभ प्राप्त करने के लिए, लाभार्थियों को कार्ड बनाने की आवश्यकता होती है। इन कार्डों की मदद से उन्हें कैशलेस इलाज मिलेगा। उन्हें इलाज के समय अस्पताल में ये कार्ड दिखाना होगा और अस्पताल उन्हें 500000 रुपये तक कैशलेस इलाज मुहैया कराने जा रहा है. ये कार्ड 30 रुपये की फीस देकर सर्विस सेंटर बनाएंगे.

सरबत सेहत बीमा योजना सेवा केंद्र

सरबत सेहत बीमा योजना के कार्ड सर्विस सेंटरों में बनेंगे। कार्ड बनाने की सेवा 17 फरवरी से टाइप 1 सेवा केंद्र पर, 22 फरवरी से टाइप 2 सेवा केंद्र पर और 26 फरवरी से टाइप 3 सेवा केंद्र पर उपलब्ध होगी और सेवा केंद्रों के अलावा कार्ड बनाने की सेवा उपलब्ध होगी कॉमन सर्विस सेंटर से भी ये कार्ड सुबह नौ बजे से रात नौ बजे तक बनेंगे। कार्य दिवसों पर। यदि लाभार्थियों को सरबत सेहत बीमा योजना के संबंध में कोई और जानकारी चाहिए तो वे स्वास्थ्य विभाग के हेल्पलाइन नंबर 104 पर संपर्क कर सकते हैं। अब तक सरबत सेहत बीमा योजना के तहत 1,29,274 कार्ड बन चुके हैं। इस योजना के तहत अधिक से अधिक लाभार्थियों को कवर करने का कार्य प्रक्रियाधीन है।

लाभार्थियों को अब तक 912.81 करोड़ रुपये प्रदान किए गए

सरबत सेहत बीमा योजना के तहत पिछले दो वर्षों में 8.06 लाख लाभार्थियों को 912.81 करोड़ रुपये का मुफ्त इलाज प्रदान किया गया है। यह जानकारी पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने मोहाली के किसान विकास चैंबर में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह के दौरान दी। यह समारोह इस योजना के तीसरे वर्ष की शुरुआत को चिह्नित करने के लिए आयोजित किया गया है। यह योजना पंजाब में माध्यमिक और तृतीयक स्तर की स्वास्थ्य देखभाल की जरूरतों को समग्र रूप से पूरा करने के लिए शुरू की गई है। 8 लाख से अधिक लाभार्थियों को इस योजना का लाभ मिल चुका है। इन 8 लाख लोगों में से 13940 रोगियों ने हृदय शल्य चिकित्सा का लाभ उठाया है, 4964 रोगियों ने घुटने और कूल्हे के प्रतिस्थापन, 12133 कैंसर रोगियों और 203135 रोगियों ने नि: शुल्क उपचार प्राप्त किया है। अन्य बीमारियों के मरीजों को भी इस योजना का लाभ मिला है।

सरबत सेहत बीमा योजना के तहत 1579 उपचार पैकेज

पिछले दो वर्षों में सरबत सेहत बीमा योजना के तहत 71 लाख से अधिक लाभार्थियों को ई-कार्ड मिला है। सरकार ने 898 अस्पतालों को सूचीबद्ध किया है जिनमें सरकारी और निजी अस्पताल शामिल हैं। लाभार्थी इस योजना के माध्यम से लगभग 1579 उपचार पैकेजों के लिए इनडोर अस्पताल में भर्ती होने का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना का लाभ सामाजिक-आर्थिक जनगणना 2011 में सूचीबद्ध सभी परिवारों, जे फॉर्म वाले किसान और गन्ना तौल पर्ची धारक, पंजीकृत निर्माण श्रमिक, छोटे व्यापारी और येलो कार्डधारक या मान्यता प्राप्त पत्रकार प्राप्त कर रहे हैं।

एसबीआई जनरल इंश्योरेंस ने सरबत सेहत बीमा योजना की सेवा के लिए चुना

भारतीय स्टेट बैंक सामान्य बीमा को पंजाब सरकार द्वारा आयुष्मान भारत सरबत सेहत बीमा योजना की सेवा के लिए चुना गया है। कंपनी पूरे राज्य में स्वास्थ्य बीमा कवरेज के विस्तार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। SBI सामान्य बीमा कंपनी विशेष रूप से कम विशेषाधिकार प्राप्त वर्ग को कवर करेगी। इस योजना के माध्यम से, सुरक्षा और भरोसा राज्य के नागरिकों को 5 लाख रुपये का कैशलेस उपचार प्रदान करेंगे। इस योजना से पंजाब के लगभग 40 लाख पात्र परिवार लाभान्वित होंगे।

सरबत सेहत बीमा योजना की उपलब्धियां

  • अब तक 46 लाख ई-कार्ड जारी किए जा चुके हैं।
  • सरबत सेहत बीमा योजना के तहत 3.80 लाख मरीजों का इलाज किया जा चुका है।
  • पंजाब सरकार ने इस योजना पर 453 करोड़ रुपये खर्च किए हैं
  • सरबत सेहत बीमा योजना के तहत 767 अस्पतालों को पैनल में शामिल किया गया है
  • अब तक 6600 से ज्यादा हार्ट सर्जरी हो चुकी हैं, 3900 जॉइंट रिप्लेसमेंट हो चुके हैं, 9000 कैंसर का इलाज हो चुका है और 96000 डायलिसिस हो चुके हैं।
  • इस योजना के तहत कोविड-19 का इलाज भी कवर किया गया है।
  • इस योजना के तहत प्रति लाभार्थी परिवार को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवर देने की पेशकश की गई है
  • स्वास्थ्य पैकेजों की संख्या 1393 से बढ़कर 1579 हो गई है।

सरबत सेहत योजना के तहत प्रोत्साहन

पंजाब राज्य के गरीब परिवारों को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। इन लोगों के लिए अंतिम रूप से कुछ लाभ इस प्रकार हैं: –

  • प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये का कैशलेस स्वास्थ्य बीमा कवर, ताकि वे अपनी वित्तीय चिंताओं के बोझ को दूर कर सकें।
  • कैशलेस सेकेंडरी केयर के लिए 1396 पैकेज हैं
  • सरकारी अस्पतालों के लिए 124 पैकेज रिजर्व हैं
  • अस्पताल में भर्ती होने से पहले 3 दिन और अस्पताल में भर्ती होने के 15 दिन बाद के खर्च का इलाज पैकेज उपलब्ध है।
  • बड़ी बीमारियों ने घेर लिया है।

सरबत सेहत योजना के तहत लाभार्थियों के प्रकार

सरबत सेहत बीमा योजना के अंतर्गत कई प्रकार के लाभार्थियों को शामिल किया गया है लाभार्थियों की विभिन्न श्रेणियां इस प्रकार हैं-

  • एनएफएसए राशन कार्ड- एसईसीसी के तहत 14.86 लाख और 20.43 लाख स्मार्ट राशन कार्ड धारक
  • निर्माण श्रमिक- निर्माण कल्याण बोर्ड के अंतर्गत 2.38 लाख निर्माण श्रमिक
  • छोटे व्यापारी- 0.46 लाख परिवार आबकारी के अंतर्गत
  • छोटे और सीमांत किसान- पंजाब मंडी बोर्ड, पंजाब सरकार के तहत 2.76 लाख छोटे और सीमांत किसान
  • पत्रकार- 4700 मान्यता प्राप्त और येलो कार्डधारक पत्रकार PUNMEDIA, पंजाब सरकार के तहत

पात्रता मापदंड

योजना का लाभ उठाने के लिए सामान्य पात्रता मानदंड इस प्रकार हैं: –

  • आवेदक पंजाब राज्य का निवासी होना चाहिए
  • आवेदक को ऊपर उल्लिखित श्रेणियों से संबंधित होना चाहिए।
  • आवेदक गरीबी रेखा से नीचे की श्रेणी से संबंधित होना चाहिए।
  • आवेदक के पास राशन कार्ड होना चाहिए।

सरबत सेहत बीमा योजना पंजीकरण प्रक्रिया

लाभार्थियों के लिए कोई पंजीकरण प्रक्रिया नहीं है। चयनित सूची संबंधित अधिकारियों द्वारा गरीबी रेखा से नीचे के लोगों और कुछ राशन कार्डधारकों के आधार पर और लाभार्थी की विभिन्न श्रेणियों के अनुसार भी तैयार की गई है जो ऊपर वर्णित है।

सेहत बीमा योजना लाभार्थी सूची की जाँच करने की प्रक्रिया

योजना की वेबसाइट योजना में आपके आवेदन की पात्रता की जांच करने की सुविधा प्रदान करती है। अपनी पात्रता की जांच करने के लिए, आपको सरल चरणों का पालन करना होगा: –

  • सबसे पहले आपको राज्य स्वास्थ्य एजेंसी, पंजाब की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • आपके सामने होम पेज खुल जाएगा
  • होमपेज पर आपको चेक एलिजिबिलिटी अंडर एबी-एसएसबीवाई पर क्लिक करना होगा
  • वेब पेज पर, आपको अपनी पात्रता की जांच करने के लिए दो विकल्प मिलेंगे-
  • आधार नंबर / स्मार्ट राशन कार्ड नंबर / पैन नंबर / निर्माण कार्यकर्ता आईडी नंबर / पत्रकार आईडी नंबर द्वारा खोजें।
  • नाम से खोजें
  • अपने इच्छित विकल्प पर क्लिक करें।
  • पूछी गई जानकारी दर्ज करें
  • शो स्टेटस पर क्लिक करें

सामान्य सेवा केंद्र खोजने की प्रक्रिया

  • राज्य स्वास्थ्य एजेंसी, पंजाब की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • आपके सामने होम पेज खुल जाएगा
  • होमपेज पर आपको सिटिजन कॉर्नर पर क्लिक करना है
  • उसके बाद आपको कॉमन सर्विस सेंटर पर क्लिक करना है
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां आपको अपने जिले का चयन करना है
  • उसके बाद आपको search . पर क्लिक करना है
  • सीएससी केंद्र का विवरण आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगा।

विकलांग एबी-एसएसबीवाई ई-कार्ड की जांच करें

  • राज्य स्वास्थ्य एजेंसी, पंजाब की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • आपके सामने होम पेज खुल जाएगा
  • केवल होम पेज पर आपको सिटीजन कॉर्नर पर क्लिक करना है
  • अब आपको Check For Disabled AB-SSBY E-Card . पर क्लिक करना है
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां आपको आवश्यक विवरण दर्ज करना होगा
  • उसके बाद आपको search . पर क्लिक करना है
  • आवश्यक जानकारी आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी

पैनलबद्ध अस्पतालों को खोजने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको राज्य स्वास्थ्य एजेंसी, पंजाब की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • आपके सामने होम पेज खुल जाएगा
  • होम पेज पर अस्पताल के टैब पर ऑटो क्लिक करें
  • अब आपको इम्पैनल्ड हॉस्पिटल्स पर क्लिक करना है
  • उसके बाद आपको उस कैटेगरी को सेलेक्ट करना है जो सरकारी हो या प्राइवेट, डिस्ट्रिक्ट और स्पेशलिटी
  • अब आपको search . पर क्लिक करना है
  • पैनल में सूचीबद्ध अस्पताल की सूची आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

पैनल रहित अस्पताल खोजें

  • राज्य स्वास्थ्य एजेंसी, पंजाब की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • आपके सामने होम पेज खुल जाएगा
  • होमपेज पर आपको हॉस्पिटल टैब पर क्लिक करना होगा
  • उसके बाद आपको डी-एम्पैनल्ड हॉस्पिटल्स पर क्लिक करना होगा

रेफरल पर्ची प्रारूप डाउनलोड करें

  • राज्य स्वास्थ्य एजेंसी, पंजाब की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • आपके सामने होम पेज खुल जाएगा
  • होमपेज पर आपको हॉस्पिटल टैब पर क्लिक करना होगा
  • अब आपको Download Referral Slip Format पर क्लिक करना है
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर रेफरल स्लिप का फॉर्मेट आ जाएगा
  • आप प्रारूप डाउनलोड कर सकते हैं और उसका प्रिंटआउट ले सकते हैं

हेल्पलाइन नंबर

  • पता:-ई-ब्लॉक, तीसरी मंजिल, पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड, सेक्टर-62, एसएएस नगर (मोहाली) (आने का समय: सोमवार-शुक्रवार: सुबह 9 से शाम 5 बजे तक)
  • ईमेल आईडी:-info@shapunjab.in
  • किसी भी प्रकार के स्पष्टीकरण/सूचना/शिकायत के लिए टोल-फ्री नंबर 104 या 14555 . पर संपर्क करें

Add a Comment

Your email address will not be published.